How to identify Business Idea

बिजनेस आइडिया की पहचान करने के लिए 10 कदम

परिचय

प्रस्तुत विषय पर ब्लॉग उन उद्यमियों की ज्ञान सीमा को बढ़ाने के लिए लिखा गया है जो निम्नलिखित प्रश्न का उत्तर ढूंढ रहे हैं:

“मैं किस क्षेत्र में कौन सा उद्योग स्थापित करूं?”

प्रश्न का उत्तर पाने के लिए आपको 10 कदम उठाने पड़ेंगे |

तो आइये दस कदम बढ़ाइये |

विवरण

विषय को विस्तार से समझने हेतु आपको लिखे गए प्रत्येक प्रसंग को ध्यान से समझना होगा | आइये निम्नलिखित 10 प्रसंग पर अपना ध्यान दें:

1-आत्म-मूल्यांकन:

अपने जुनून, कौशल और ज्ञान को समझें। आप किसमें अच्छे हैं? क्या किस काम को करना पसंद करते हैं?

Self identification boosts the self confidence

किसी भी कार्य को आरम्भ करने से पह्ले स्व्यम को पहचाने ।

2-समस्याओं को पहचानें:

अपने चारों ओर देखें और उन समस्याओं की पहचान करें जिनका लोगों को सामना करना पड़ता है। तुम्हें किस बात से चिढ़ है? क्या सुधार किया जा सकता है?

Skills indicates your nature, which helps in in deciding field of business

स्व्यम के कौशल को समझिये। क्या आप समस्या का निराकरण कर सकते हैं।

3-बाज़ार अनुसंधान:

अपने लक्षित बाज़ार का विश्लेषण करें। उनकी ज़रूरतों, चाहतों और व्यवहारों को समझें।

Market Research leads to the decision of products or services to be offered to the market.

बाजार अनुसंधान से लक्ष्य निर्धारण मे सफलता मिलती है ।

4-प्रतिस्पर्धी विश्लेषण:

अपने प्रतिस्पर्धियों का अध्ययन करें। बाज़ार में उन अंतरालों की पहचान करें जहाँ आप एक अद्वितीय समाधान पेश कर सकते हैं।

By clearly understanding your competitors, you will be able to find a niche of the market

प्रतीस्पर्धा विष्लेषण से आप सम्भावित बाजार मे स्व्यम का स्थान पह्चान सकते हैं।

5-विचार-मंथन:

अपने शोध के आधार पर संभावित व्यावसायिक विचारों की एक सूची तैयार करें। रचनात्मक ढंग से सोचने से न डरें।

Preparation of the list of business of the pre decided field will help you to eliminate the undesired subjects.

व्यव्साये की सूची बनाने से आप स्वभावानुकूल व्यवसाये को चुन सकते हैं ।

6-व्यवहार्यता विश्लेषण:

बाजार के आकार, प्रतिस्पर्धा और आवश्यक संसाधनों जैसे कारकों पर विचार करते हुए प्रत्येक विचार की व्यवहार्यता का मूल्यांकन करें।

Feasibility study helps in understanding the viable business scale.

किसी भी विचार को वास्त्विक धरातल पर लाने से पह्ले उसका व्यवहार्यता मूल्यांकन अत्यंत आवश्यक है।

7-ग्राहक सत्यापन:

सर्वेक्षण, साक्षात्कार या फोकस समूहों के माध्यम से संभावित ग्राहकों के साथ अपने विचारों का परीक्षण करें।

Prior understanding the nature of customers, helps in deciding marketing strategy.

सम्भावित ग्रहको के द्वारा उत्पाद य सेवा का सत्यापन व्यापार मे सफलता की सम्भावना बढा देता है।

8-उद्योग के रुझान:

उद्योग के रुझानों से अपडेट रहें और उभरते अवसरों की पहचान करें।

Knowledge of prevailing technology helps in updating the products or services.

बदलते हुये तकनीकी वातावरण से अवगत रहे।

9-अपने नेटवर्क को प्रभावित करें:

गुरुओं, मित्रों और परिवार से सलाह और प्रतिक्रिया लें।

Knowledge increases by taking the knowledge and knowledge increases by giving the knowledge.

याद रखें, एक सफल व्यावसायिक विचार अक्सर कारकों के संयोजन से उत्पन्न होता है। फीडबैक और बाज़ार की गतिशीलता के आधार पर अपने विचारों को दोहराना और परिष्कृत करना आवश्यक है।

परिचितो से सलाह लेने से बहुत सारी समस्यओ का समाधान मिल जाता है।कुच समस्याओ से वह परिचित नही होंगे तो उनको समाधान मिल जायेगा।

10-न्यूनतम व्यवहार्य उत्पाद (एमवीपी) बनाएं:

बाजार में फिट होने का परीक्षण करने के लिए अपने उत्पाद या सेवा का एक मूल संस्करण बनाएं।

A new entrant in the market determines the marketing strategy. It helps in deciding the minimum viable products to be launched in the market.

मूल्भूत बातो का अवलोकन करने के बाद आपके लक्ष्य का निर्धारण कीजिये

Goals decides the correct path of the work

लक्ष्य का निर्धारण के बाद , लक्ष्य को वास्त्विक धरातल पर लाने से पह्ले काम करने के प्रारूप का अध्य्यन कीजिये ।

Prepare the plan before executing it.

तदुपरांत व्यापार के मूल्भूत नियमो और सिद्धांतो का पालन कीजिये सफल्ता अवश्य मिलेगी।

Follow the work ethics to get the desired result

निष्कर्ष

बिजनेस आइडिया की पहचान करने के लिए आवश्यक १० कदमो का विवरण प्रस्तुत है।पढिये अमल मे लाइये ,सफलता अवश्य मिलेगी।

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